आधार कार्ड से फोनपे कैसे चालू करें बिना एटीएम कार्ड के

आधार कार्ड से फोनपे कैसे चालू करें बिना एटीएम कार्ड के: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी दर्शकों का सरकारी फाउंड वेबसाइट पर आज के इस आर्टिकल में बताने वाला हूं आधार कार्ड से फोनपे कैसे चालू करना है वह भी बिना एटीएम कार्ड के। जैसे कि आप जानते हैं नोटबंदी और उसके बाद कोरोना में दूरी बनाए रखने की दौड़ थी लेकिन धीरे-धीरे डिजिटल पेमेंट्स को बढ़ावा मिला है और अब फोनपे पर मात्र एक स्कैनिंग से यूपीआई द्वारा किसी भी वस्तु की पेमेंट करना या कहीं पैसे भेजना बहुत आसान हो गया है। यह सब देखते हुए दुकानों से अस्पतालों तक स्कैनर मिलने लगे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आधार कार्ड से फोनपे कैसे चालू करें बिना एटीएम कार्ड के

इसके लिए लोग बहुत सारे ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं जिनमें काफी पॉपुलर फोनपे हैं जिस पर फिलहाल 350 मिलियन रजिस्टर उपयोगकर्ता है। फोनपे एक इंस्टेंट मैसेजिंग app है, जिसके साथ यूजर सीधे अपने बैंक अकाउंट से यूपीआई द्वारा डिजिटल पेमेंट कहीं से भी कर सकते हैं। पर इसके लिए आपका फोनपे अकाउंट पर यूपीआई एक्टिव होना बहुत ही जरूरी है और इसी प्रक्रिया को आप आसानी से पूरा कर सकते हैं फोनपे पर अब आप अपने आधार नंबर से भी यूपीआई को एक्टिव कर सकते हैं। किस तरह एक्टिव करना है पूरी जानकारी आपको इस लेख में देखने को मिलेगा इसलिए आप हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें। 

आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं ऑनलाइन घर बैठे अपने मोबाइल से इसके बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में बताया गयाहै।

आधार कार्ड से फोनपे कैसे चालू करें बिना एटीएम कार्ड के:

अभी तक किसी भी पेमेंट एप पर एक्टिव करने के लिए अपने अकाउंट के डेबिट कार्ड की detail भरनी अनिवार्य है और उसके बाद आपका फोन नंबर पर ओटीपी आ जाएगा उस ओटीपी को भरने के बाद यूपीआई एक्टिव कर सकते थे। लेकिन फोन पर नहीं अब आधार कार्ड के द्वारा भी यूपीआई एक्टिव करने का आसान तरीका जारी किया गया है। जिसमें डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी इसके साथ अब और ज्यादा लोग यूपीआई एक्टिव कर सकते हैं और डिजिटल पेमेंट में भागीदारी हो सकते हैं। 

ऑनलाइन घर बैठे पैसा कैसे कमाए इसके बारे में जानकारी मिलेगा इस आर्टिकल में।

आधार कार्ड के द्वारा फोनपे पर यूपीआई कैसे एक्टिव करें:?

• सबसे पहले अपने फोन में फोनपे पेमेंट एप डाउनलोड करें। 

• अब आगे फोन नंबर दर्ज करें फिर उस पर जो ओटीपी आएगा उसके साथ लॉगिन कर दे। 

• आगे इसमें My money का विकल्प को चुनें। 

• आगे आपके सामने आए पेज पर payment method के ऑप्शन को चुने। 

• आगे “select your bank” को चुने और Add new bank account के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

• यहां पर आपको केवल अपने बैंक का नाम चुनना है और अपने मोबाइल नंबर (जो बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए) को भरना है। 

• उसके बाद फोनपे खुद से आपके बैंक डिटेल मैच कर लेगा।

•आगे आपको एक यूपीआई पिन सेट करना है जो कि 6 अंकों का होना चाहिए। 

• आगे आपके सामने डेबिट कार्ड या आधार कार्ड के साथ यूपीआई सेट करने का विकल्प आ जाएगा इसमें आधार कार्ड चुने और अपने आधार के आखिरी 6 अंक को भरे। 

• अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उसे भर देना है उसे भरते ही यूपीआई एक्शन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। 

आधार कार्ड से फोनपे कैसे चालू करें बिना एटीएम कार्ड के

आधार कार्ड से फोनपे कैसे चालू करें बिना एटीएम कार्ड के,आधार कार्ड से फोनपे कैसे चालू करें बिना एटीएम कार्ड के,आधार कार्ड से फोनपे कैसे चालू करें बिना एटीएम कार्ड के,आधार कार्ड से फोनपे कैसे चालू करें बिना एटीएम कार्ड के,आधार कार्ड से फोनपे कैसे चालू करें बिना एटीएम कार्ड के

Leave a comment